वो पेंटिंग जिसे देखने के बाद सुशांत की जिंदगी में तूफान आ गया

नई दिल्ली। एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत को 14 अगस्त के दिन दो महीने पूरे होने वाले हैं। इतना समय गुजर जाने के बाद भी आभी तक उनके परिवार और फैंस के लिए यह स्वीकार कर पाना मुश्किल साबित हो रहा है कि अब यह युवा एक्टर हमारे बीच नहीं है। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से बॉलीवुड के कई सितारों पर अब कानूनी जांच चल रही है। इसमें एक्ट्रेस और सुशांत की कथित गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती का नाम सबसे आगे है।
अपने घर की दीवारों पर पेंटिंग करते थे गोया

पेंटिंग को देखने के बाद सुशांत की जिंदगी में आया तूफान सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में सीबीआई और ईडी की इंट्री के बाद से लगातार नए खुलासे सामने आ रहे हैं। एक्टर के पैसों को लेकर जांच कर रही ईडी ने रिया चक्रवर्ती पर पूरी तरह शिकंजा कस दिया है। ईडी की पूछताछ के दौरान रिया ने उस यूरोप ट्रिप के बारे में भी कई खुलासे किए जिसको लेकर कहा जा रहा है कि वहां से वापस आने के बाद से ही सुशांत की तबीयत खराब रहने लगी थी।

सुशांत ने होटल में देखी थी वो पेंटिंग अपने बयान में रिया ने एक चौंकाने वाली कहानी सुनाई जिसे सुन ईडी अधिकारियों के भी होश उड़ गए। रिया अपने बयान में एक पेंटिंग का जिक्र किया था। रिया का दावा है कि उसी पेंटिंग को देखने के बाद सुशांत सिंह की जिंदगी में तूफान आ गया। साल 2019 में दोनों छुट्टियां मनाने फ्लोरेंस गए थे, रिया के मुताबिक यूरोप ट्रिप के दौरान वो और सुशांत जिस होटल में रुके थे वहां, एक पेंटिंग को देखने के बाद एक्टर की मानसिक हालत खराब हो गई थी।

रिया चक्रवर्ती ने इस पेंटिंग का किया जिक्र रिया चक्रवर्ती ने कहा कि उसी पेंटिंग को देखने के बाद से ही सुशांत सिंह राजपूत काफी डर गए थे और अजीब तरह से बर्ताव करने लगे थे। रिया के अनुसार बताई गई उस पेंटिंग की एक तस्वीर अब सामने आई है जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। रिया चक्रवर्ती के बयान के मुताबिक ये पेंटिंग मशहूर स्पैनिश आर्टिस्ट फ्रांसिस्को गोया ने बनाई थी। ये पेंटिंग ‘सैटर्न डिवॉर्रिंग हिस सन’ के नाम से जानी जाती है।

Viral videos: Sushant Singh Rajput performed Rudrabhishek for his ...

19 वीं शताब्दी की सबसे महान पेंटिंग्स में से एक बता दें कि प्रसिद्ध स्पेनिश कलाकार फ्रांसिस्को गोया की कलाकृति ‘सैटर्न डिवॉर्रिंग हिस सन’ को 19 वीं शताब्दी की सबसे महान पेंटिंग्स में से एक माना जाता है। 143 cm × 81 cm के आकार की यह पेंटिंग 1819 से 1823 के बीच तैयार की गई थी। गोया की ऑरिजिनल पेंटिंग को मैड्रिड के संग्रहालय Museo del Pardo में सहेजकर रखा हुआ है। गोया ने ऐसी 14 पेंटिंग्स बनाई जिसे अब तक की सबसे डार्क पेंटिंग का ग्रुप कहा जाता है।

अपने घर की दीवारों पर पेंटिंग करते थे गोया गोया ने अपने घर की दीवारों को सजाने के लिए इन चित्रों को बनाया था, जो कि मैड्रिड के ठीक बाहर है। ऐसा कहा जाता है कि गोया 46 साल की उम्र में डिप्रेशन से पीड़ित थे। वह अपने घरों की दीवारों पर ही ऐसी पेंटिंग्स बनाया करते थे। गोया द्वारा बनाए गए ये 14 पेंटिंग्स सार्वजनिक इस्तेमाल के लिए नहीं थे क्योंकि इसमें डिप्रेशन और स्पेन में उस समय के संघर्ष को दर्शाया गया था। गोया ने इनमें से किसी भी चित्र को नाम नहीं दिया था।
क्यों इतनी डरावनी है ये पेंटिंग गोया द्वारा तस्वीरों को बनाए जाने के करीब 50 साल बाद उन्हें दीवारों से कैनवास पर स्थानांतरित किया गया। गोया की सबसे चर्चित पेंटिंग ‘सैटर्न डिवॉर्रिंग हिस सन’ से जुड़ी एक कहानी है जिसे उन्होंने अपनी पेंटिंग में दर्शाया है। दरअसल, प्रचलित ग्रीक माइथॉलजी टाइटन क्रोनस Titan Cronus की है जिसे रोमन में सैटर्न या शनिदेव कहा गया। उन्हें डर था कि किसी दिन उनका बेटा ही उन्हें राजगद्दी से हटा देगा। इसी डर के कारण शनिदेव बेटे के जन्म लेते हुए एक-एक कर उन्हें खाने लगे। हालांकि जानकारों के मुताबिक उनकी पत्नी ने छठे बेटे बृहस्पति को छिपा दिया, जो अंततः शनि के सिंहासन पर दावा करने के लिए जिंदा बचे रहे।

Saturn Devouring His Son: The Goya painting that changed Sushant ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *